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प्रेग्नेंट होने के लिए क्या खाना चाहिए? pregnant hone ke liye kya khana chaiye

pregnant hone ke liye kya khana chaiye

प्रजनन संबंधी समस्याएं 15% तक जोड़ों को प्रभावित करती हैं

सौभाग्य से, आपकी प्रजनन क्षमता बढ़ाने और तेजी से गर्भवती होने के कुछ प्राकृतिक तरीके हैं। वास्तव में, आहार और जीवनशैली में बदलाव से प्रजनन क्षमता को 69% तक बढ़ाने में मदद मिल सकती है। यहां प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने और तेजी से गर्भवती होने के 15 प्राकृतिक तरीके हैं।

1. ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हों

एंटीऑक्सिडेंट पूरक लेने या एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थ खाने से प्रजनन दर में सुधार हो सकता है, खासकर बांझपन वाले पुरुषों में।

2. अधिक नाश्ता खाएं

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि नाश्ते में अधिक कैलोरी खाने और आपकी शाम के भोजन में कम प्रजनन क्षमता में सुधार हो सकता है।

3. ट्रांस वसा से बचें

प्रजनन स्तर को बढ़ावा देने के लिए, ट्रांस वसा में उच्च खाद्य पदार्थों से बचें। इसके बजाय स्वस्थ वसा से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं, जैसे कि अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल।

4. कार्ब्स कम खाएं

कम कार्ब आहार का पालन करने से प्रजनन क्षमता से जुड़े हार्मोन के स्तर में सुधार हो सकता है, विशेषकर पीसीओएस वाली महिलाओं में।

5. कम रिफाइंड कार्ब्स खाएं


परिष्कृत कार्ब्स में उच्च आहार खाने से इंसुलिन का स्तर बढ़ सकता है, जिससे बांझपन का खतरा बढ़ सकता है और गर्भवती होने में मुश्किल हो सकती है।

6. फाइबर अधिक खाएं

फाइबर से प्रजनन क्षमता पर लाभकारी प्रभाव पड़ सकता है। हालांकि, बहुत अधिक फाइबर ओव्यूलेशन में हस्तक्षेप कर सकता है। अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

7. हाई-फैट डेयरी चुनें

उच्च वसा वाले संस्करणों के साथ कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को प्रतिस्थापित करने से प्रजनन क्षमता में सुधार और गर्भवती होने की संभावना बढ़ सकती है।

8. एक मल्टीविटामिन का प्रयास करें

मल्टीविटामिन लेने से प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है अगर आपको अपने आहार से आवश्यक सभी पोषक तत्व नहीं मिल रहे हैं।

9. आराम करने के लिए समय निकालें

उच्च तनाव और चिंता का स्तर गर्भाधान की संभावनाओं को कम कर सकता है। हालांकि, अपने तनाव के स्तर को प्रबंधित करने से आपके गर्भवती होने की संभावना बढ़ सकती है।

10. कैफीन कम लें

कैफीन प्रजनन क्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, लेकिन सबूत मिश्रित है। गर्भवती होने की कोशिश करने वाली महिलाएं अपने कैफीन का सेवन सीमित करना चाह सकती हैं।

11. एक स्वस्थ वजन प्राप्त करें

कम वजन या अधिक वजन होने के कारण आपके गर्भवती होने की संभावना कम हो सकती है।

12. अपने आयरन का सेवन बढ़ाएं

प्लांट-आधारित खाद्य स्रोतों से आयरन सप्लीमेंट और नॉन-हीम आयरन का सेवन करने से ओवुलेटरी इंफर्टिलिटी का खतरा कम हो सकता है।

13. अत्यधिक शराब से बचें

अत्यधिक शराब का सेवन प्रजनन क्षमता को कम कर सकता है। गर्भवती होने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए, शराब को सीमित करने या उससे बचने पर विचार करें।

14. Unfermented सोया उत्पादों से बचें

घटी प्रजनन क्षमता के लिए सोया उत्पादों को जोड़ने के साक्ष्य पशु अध्ययनों तक सीमित हैं। हालाँकि, यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं तो आप अप्रमाणित सोया उत्पादों से बचना चाह सकते हैं।

15. प्राकृतिक पूरक

कुछ प्राकृतिक सप्लीमेंट से आपके गर्भवती होने की संभावना बढ़ सकती है। हालांकि, अधिकांश सबूत जानवरों के अध्ययन तक सीमित हैं और अधिक शोध की आवश्यकता है।

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