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वजन कम करने के 9 आसान तरीके स्वाभाविक रूप से vajan kam karane ke 9 aasaan natural tarike

vajan kam karane ke 9 aasaan natural tarike – प्राकृतिक वजन कम करना सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि प्रकृति के साथ सामंजस्य बिठाना सबसे अच्छा होता है। हम आम तौर पर गलतफहमी में रहते हैं कि वजन कम करना जिम जाने, बाहर व्यायाम करने या वजन घटाने क्लीनिक या केंद्रों का अभ्यास करने से प्रभावी रूप से प्राप्त होता है।

लेकिन घर पर वजन कम होना शुरू हो जाता है। और यही कारण है कि स्वाभाविक रूप से वजन घटाने के लिए युक्तियों को जानना बहुत महत्वपूर्ण है।

नीच दिए है vajan kam karane ke 9 aasaan natural tarike

1. शतावरी को शामिल करें

इसमें शतावरी नामक एक पदार्थ होता है, जो रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और गुर्दे को प्रभावी ढंग से काम करने के लिए उत्तेजित करता है। शतावरी ऑक्सालिक एसिड को तोड़ती है, जो शरीर में वसा के निर्माण के लिए जिम्मेदार है, जिससे वजन बढ़ता है।

यूएसडीए के अनुसार, एक कप शतावरी में लगभग 27 कैलोरी होती हैं। इतना ही नहीं, यह आहार फाइबर में भी समृद्ध है, जिससे यह पेट भरने के लिए अविश्वसनीय रूप से अच्छा है और इसलिए आपकी भूख को दबाता है। Is tarike se vajan kam kar skte hai

2. साबुत अनाज का अधिक सेवन करें

साबुत अनाज जैसे ओट्स, पूरी रोटी, ब्राउन राइस आदि आपको अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं। अमेरिकन डाइटेटिक एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, साबुत अनाज का सेवन रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

यह अंततः वजन घटाने में भी मदद करता है। आपका शरीर साबुत अनाज को तोड़ने के लिए अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है। इसके अलावा, आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं और आप द्वि घातुमान खाना भी बंद कर देते हैं। Is tarike se vajan kam kar skte hai

3. वेट ट्रेनिंग का पालन करें

केवल कार्डियो आपको आकार में लाने में मदद नहीं करेगा। कुछ वेट लिफ्टिंग करने से आपको टोन्ड बैक हासिल करने में मदद मिलेगी। कुछ हफ्तों के बाद, आपकी मांसपेशियों की आकृति को अच्छी तरह से परिभाषित किया जाएगा, और आपके पास पहले से कहीं अधिक ऊर्जा होगी।

सरल वजन उठाने वाले व्यायामों के लिए, यहां तक ​​कि जिम जाने की भी आवश्यकता नहीं है और इसे घर पर ही किया जा सकता है। और अगर आप वेट ट्रेनिंग में बिलकुल नहीं हैं, तो आप योग आसनों के लिए भी जा सकते हैं।

योग न केवल वजन घटाने पर काम करता है, बल्कि यह मन, शरीर और आत्मा को भी शांत करता है। घर पर तेजी से वजन कम करने के लिए एरोबिक्स जैसे अन्य व्यायाम भी सहायक हैं। Is tarike se vajan kam kar skte hai

4. ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी आपके चयापचय की दर को बढ़ाती है और आपके शरीर में वसा के भंडारण को रोकती है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ ओबेसिटी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, ग्रीन टी में एक यौगिक ईजीसीजी (एपिगैलोकैटेचिन गैलेट) होता है जो शरीर से ऑक्सीडेटिव मुक्त कणों को हटाने में मदद करता है।

इसके अलावा, वे ऊर्जा व्यय और वसा हानि की दर को बढ़ाने में मदद करते हैं जो अंततः वजन घटाने में मदद करता है। उन लोगों के लिए, जिनके पास चाय-समय पर कॉफी या सामान्य चाय है, ग्रीन टी के विकल्प के रूप में यह बहुत मुश्किल नहीं है जो कि स्वास्थ्यवर्धक और प्राकृतिक चाय है और घर पर एक पेय अवश्य होना चाहिए। Is tarike se vajan kam kar skte hai

5. घर पर अधिक सब्जियां और फल खाएं

टोंड बॉडी और बैक के लिए सब्जियां और फल महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे विटामिन का अच्छा स्रोत हैं। वे पाचन में सहायता करते हैं और हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं।

यह घुलनशील और अघुलनशील फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की एक उच्च सामग्री के लिए जिम्मेदार है जो क्रमशः कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण, मुक्त विषाक्त पदार्थों को हटाने और पोषक तत्वों के स्वस्थ चयापचय के साथ वजन घटाने में सहायता करता है।

घर पर स्वाभाविक रूप से तेजी से वजन कम करने के लिए अपने आहार योजना में फलों और सब्जियों को शामिल करें। Is tarike se vajan kam kar skte hai

6. अपने भोजन को विभाजित करें

घर या बाहर समय-समय पर भोजन के छोटे हिस्से रखें। हमारे आहार विशेषज्ञ हमेशा छोटे भोजन करने की सलाह देते हैं क्योंकि यह शरीर के चयापचय को बढ़ाता है और आपको कम भूख लगती है।

इसलिए, आप अंत में घर पर वजन घटाने की योजना में स्वाभाविक रूप से कैलोरी की कम मात्रा में भोजन करते हैं। इसके अलावा, अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि छोटे आवृत्तियों के भोजन से दुबले ऊतकों की बेहतर प्राप्ति और अवधारण में मदद मिलती है जो अच्छी मांसपेशियों के साथ वसा रहित होते हैं। Is tarike se vajan kam kar skte hai

7. अपना खाना ठीक से चबाएं

यह आपको धीरे-धीरे खाने और अपनी भूख को नियंत्रित करने में सक्षम करेगा। आपके मस्तिष्क के पास यह समझने के लिए पर्याप्त समय होगा कि आप पूर्ण हैं और अधिक खाने की आवश्यकता नहीं है। यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि फास्ट फूड और अपने भोजन को ठीक से चबाना नहीं, वजन बढ़ने के कारणों में से एक है।

नॉर्थ अमेरिकन एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ ओबेसिटी के शोध में पता चला है कि अधिक वजन वाले पुरुषों और महिलाओं ने कम कैलोरी ली जब उन्होंने अपनी सामान्य खाने की गति को धीमा कर दिया।  

भोजन चबाने से भोजन को पचाने में मदद मिलती है जिससे वजन बढ़ने के पहलू पर काम होता है। अपनी जीवन शैली में शामिल करने के लिए इस प्राकृतिक टिप पर विचार करें। भोजन चबाने से भोजन को पचाने में मदद मिलती है जिससे वजन बढ़ने के पहलू पर काम होता है। Is tarike se vajan kam kar skte hai

8. सॉफ्ट ड्रिंक और डाइट कोला के लिए ना कहें

अध्ययनों से पता चला है कि इस तरह के पेय में मौजूद चीनी आसानी से पच जाती है और अवशोषित हो जाती है। इससे रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि होती है, जिसे थोड़े समय में आत्मसात करना मुश्किल होता है। इसलिए जम जाता है। इससे भूख और कम ऊर्जा भी बढ़ेगी।

भोजन से पहले कार्बोनेटेड शीतल पेय, शर्करा सोडा पेय और रस से बचने के लिए यह अत्यधिक अनुशंसित है। उन सभी लोगों के लिए, जिन्हें घर में फ्रिज में सॉफ्ट ड्रिंक या डाइट कोला रखने की आदत है, अगर आप तेजी से वजन कम करने के बारे में गंभीर हैं तो यह सुझाव काफी महत्वपूर्ण है।

वजन कम करना एक बार का चरण नहीं है, अपने वजन-नुकसान को स्थायी रखने के लिए आपको जीवनशैली में संशोधन के रूप में उपरोक्त बिंदु अपनाने होंगे। Is tarike se vajan kam kar skte hai

9. नींबू पानी और शहद

यह पानी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। नींबू पानी और शहद आपके शरीर के चयापचय को किक-स्टार्ट कर सकते हैं जिससे आप सामान्य से अधिक वसा जल सकते हैं। पेय एक ताज़ा, स्वादिष्ट और बिना चर्बी वाले पेय के रूप में कार्य कर सकता है।

पेय लेना अन्य अस्वास्थ्यकर, कैलोरी से भरे पेय जैसे सोडा पानी, शीतल पेय, और अन्य फ़िज़ी पेय के लिए आपके cravings की जांच कर सकता है। तृप्ति की भावना जो पेय को बढ़ावा देती है, वास्तव में आपको अस्वास्थ्यकर सामान के साथ स्नैकिंग से रोकती है।

शहद में राइबोफ्लेविन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर की ग्लूकोज संवेदनशीलता को बेहतर बनाता है। नींबू एक प्राकृतिक detox घटक है। यह एक लो-कैलोरी ड्रिंक है जो आपको अपने दैनिक कैलोरी की खपत को प्रबंधित करने में मदद करता है जिससे आप आकार में बने रह सकते हैं।

नींबू अपने प्राकृतिक मूत्रवर्धक गुणों के माध्यम से शरीर में पानी प्रतिधारण को उलट देता है। जो आपको अतिरिक्त पानी का वजन कम करने में मदद करता है।

ऊपर दिए हुए 9 tariko se आप vajan kam kar skte है

वजन कम करने के 9 आसान तरीके स्वाभाविक रूप से vajan kam karane ke 9 aasaan natural tarike
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